यौन समस्याओं की स्वयं डाक्टरी न करें

कई लोग अपनी सेक्स से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए या सेक्स उत्तेजना बढाने के लिए इधर-उधर के इश्तहारों में प्रचारित दवाओं के नाम व काम देखकर अपने आप खरीद लेते है, लेकिन लोग यह नहीं जानते कि विशेषज्ञों की राय के बिना इन दवाओं का सेवन करने से सेक्स क्रिया में जिंदगी भर के लिए क्षति हो सकती है। इसलिए कभी भी परिस्थिति में यौन समस्याओं की स्वयं डाक्टरी न करें।

यौन समस्याओं की स्वयं डाक्टरी न करेंकई बार मनोवैज्ञानिक कारणों से भी सेक्स समस्याएं उत्पन्न हो जाती है ऐसे लोगों के मामले में ये दवाएं बिलकुल कारगर नहीं होती, बल्कि डिप्रेशन के मरीज की समस्या ऐसी दवाओं से और भी गहन हो जाती है। कई बार लोगों को शादी से पहले कोई समस्या नहीं होती, लेकिन शादी के तुरंत बाद सेक्स परफॉर्मेंस की समस्या आ जाती है। इसके लिए जरुरी नहीं कि उपचार के लिए ये बाजारू दवाएं ली जाएँ तथा एक समस्या को समाप्त करने के लिए शरीर में अनेक समस्याएं व व्याधियां बना ली जाएं।  यदि इसके लिए थोडी समझदारी से काम लेकर, किसी क्वालीफाईड सेक्स थेरेपिस्ट या सेक्सेसोलोजिस्ट से मिलकर राय मशवरा किया जाए तो सेक्स परफॉर्मेंस अच्छी हो जाती है तथा सारी चिंता भी ख़त्म हो जाती है।

इस संबंध में दिल्ली के मशहूर अशोक क्लिनिक के क्वालिफाइड सेक्ससोलोजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता का कहना है कि आमतौर पर लोगों में ब्लूडप्रैशर, खून की कमी, तनाव, डाइबिटीज़ एवं ह्रदय रोग के कारण ही सेक्स समस्याएं उत्पन्न होती है ऐसी स्थिति में सेक्स बढ़ाने की दवाएं अपने आप केमिस्ट से न लेकर योग्य विशेषज्ञों की राय ले लेनी चाहिए क्योंकि विशेषज्ञ ऐसे रोगियों का इलाज करते समय उनकी हर समस्या व् स्थिति को भली भांति जानकर ही बिना कोई साइड इफ़ेक्ट की दवाएं देकर या लिखकर उसका उत्तम व स्थाई उपचार करते है।

Leave a comment

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help