हस्तमैथुन (Masturbation) के विषय में अपने अनेक भ्रांतियां सुनी और पढ़ी होगी लेकिन जैसा कि हम आपको बताते रहे हैं की यदि आप निम्न बातों ध्यान रखें तो इस बुरी लत से निजात पा सकते हैं (How to quit masturbation)।

जल्दी सोने जल्दी उठने का नियम बनायें

प्रकृति का नियम है कि रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें किन्तु वर्तमान माहौल में बिलकुल इसके विपरीत हो रहा है। रात का समय हमें कई सेक्स प्रलोभनों की और आकर्षित करता है, अतः इससे बचने के लिए जरुरी है कि रात को समय से सो जाना चाहिए ताकि इन प्रलोभनों से बच सकें।  मेरा मानना है कि यदि आप रात को जल्दी सोते हैं तो हस्तमैथुन पर बहुत हद तक लगाम जरूर लगा लेंगे।

अपनी दिनचर्या बनायें

जीवन में सफल होने के लिए हमारी दिनचर्या महत्वपूर्ण होती है।  अगर आपकी दिनचर्या संतुलित होती है तो आप सफलता की ओर बढ़ते जायेंगे अगर दिनचर्या ही ठीक नहीं तो आपको सफलता मिलना नामुमकिन  है यही हस्तमैथुन के मामले में भी होता है।  इसलिए अपने पूरे दिन का एक अच्छा प्लान तैयार कर लें और  ये याद रखें कि उस पूरे शेडयूल में हस्तमैथुन करने के लिए बिलकुल भी समय न रखें और खली समय का सही उपयोग करें।

पुश अप्प मारे

जब भी आपका हस्तमैथुन करने का मन करे आप खुद पर सयंम रख तेजी से कुछ पुश अप्प मार लें आप देखोगे की आपका हस्तमैथुन करने का मन नहीं करेगा यह इस बुरी आदत को कंट्रोल में करने का सबसे अच्छा तरीका है। push up Ashok Clinic

अपनी संगती बदलें

संगती का जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है ये हमारे भविष्य की दिशा तय करती है इसलिए कोशिश कीजिये कि अच्छे लोगों की संगती करें उनसे आपको अच्छी बातें और आदतें मिलेगी जो आपके जीवन के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी।  आप जिन मित्रों के साथ रहते है ये ध्यान अवश्य रखें कि वे लोग कहीं आपको गन्दी बातें या आदतें तो नहीं सीखा रहे अगर ऐसा है तो फ़ौरन अपने दोस्तों को बदल दें।

ऐसी किताबें पढ़ें जिनसे आपको प्रेरणा मिले

अपने दिमाग को गंदे व् दूषित विचारों से दूर रखने का सबसे उत्तम तरीका है कि आप अपने दिमाग में अच्छे विचारों को पालें। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है “हम जैसा सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं” इसलिए हमारा अच्छा सोचना बहुत ही जरुरी है।  हस्तमैथुन से छुटकारा पाने के लिए आप मोटिवेशनल बुक्स पढ़ सकते हैं जो आपको प्रतिदिन नए नए विचारों से अवगत करा आपके जीवन को बेहतर बनाएगा।  book reading ashok clinic

अति उत्साहित हो खुद को प्रोत्साहित करें

कुछ लोग ऐसे होते है जो थोड़ी सी सफलता प्राप्त करते ही लक्ष्य से भटक जाते हैं ऐसे ही हस्तमैथुन के आदि सफलता मिलने पर खुद पर सयंम नहीं रख पाते। ये याद रखें कि आपको हस्तमैथुन करते हुए 15 -20 दिन हो गए हैं तो  उसके बाद यह बिलकुल भी न सोचें कि मैंने इतने दिन हस्तमैथुन नहीं किया चलो आज कर लेता हूँ। मतलव अपनी थोड़ी सी सफलता की ख़ुशी में आप वो न करें जिसके लिए आप इतने दिन से मेहनत कर रहे हैं। अपने आपको ऐसे पुरूस्कार न दें बल्कि आप खुद को कुछ खाने की चीजों या दोस्तों में व्यस्त रखें।  यदि आप हस्तमैथुन का उपहार खुद को देंगे तो यकीं मानिएं यह लत आपकी जिंदगी में फिर से वापिस लौट आएगी।

असफलता से हार माने

आप छोटे छोटे लक्ष्य बनाकर हस्तमैथुन से छुटकारा पा सकते हैं।  आप ये निश्चय करें की अगले एक सप्ताह तक में हस्तमैथुन नहीं करूँगा ऐसा करने से आपको ये ज्यादा कठिन नहीं लगेगा।  अगर आपने कुछ समय तक हस्तमैथुन नहीं किया और कभी गलती से कुछ दिनों बाद फिर से हस्तमैथुन करते हैं तो इससे घबराएं नहीं आप अपने लक्ष्य के प्रति दृढ बने रहें और हार न माने ध्यान रखें कि किसी भी बड़े लक्ष्य को पाने में हर व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ता है ये तो आप भी जानते होंगे कि हारने के बाद ही जीत मिलती है।  positivity ashok clinic

सकारात्मक सोच रखें

सफलता पाने के लिए सकारात्मक सोच का होना बहुत जरुरी है।  आपके लिए हस्तमैथुन की लत से लड़ने के लिए सकारात्मक सोच रखना ररूरी है।  आप जब भी दुखी हो या आपको असफलता मिले तब अपनी सोच सकारात्मक रखें।

अच्छे विशेषज्ञ या डॉक्टर की मदद लें

यदि आप ऊपर बताएं गए सभी उपायों को करने के बाद भी हस्तमैथुन की लत को छुड़ा नहीं पाएं तो ये जान लें कि ये आदत आपको तनाव की ओर ले जा रहे है और इससे आपका जीवन तनावग्रस्त हो सकता है।  इससे निकलने के लिए आप किसी मनोचिकित्सक से मिल सकते हैं जो आपको  इस मानसिकता से बाहर निकालने में सहायता करेंगे।

Leave a comment

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help