सेक्स के दौरान आनंद व् प्राइवेट पार्ट  के सूखेपन को दूर करने के लिए जेल की तरह दिखने वाला पदार्थ ही लुब्रीकेंट का कार्य करता है (Best Sex Lubricants for dryness)।  यौन उत्तेजना के दौरान  योनि आमतौर पर खुद ही लुब्रिकेट हो जाती है जिससे सरती पुरुष दोनो ही सेक्स के लिए तैयार हो जाते है।  कई स्त्री पुरुषों को लगता है कि सेक्स लुब्रीकेंट सेक्स को अधिक आरामदायक या सुखद बनाता है क्योंकि यह सेक्स के दौरान पेनिस वेजाइना के बीच घर्षण और जलन को कम करता है और आनंद को बढ़ाता है। हालाँकि कभी कभी उन्हें  सूखेपन के कारण दर्द या परेशानी होती है यह तब हो सकता है जब महिलाओं का रजोनिवृति के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर गिरता है।

योनि में सूखापन तब भी हो सकता है जब एक महिला स्तनपान करा रही हो ,कीमोथेरेपी से गुजर रही हो या उसका स्तन कैंसर का इलाज चल रहा हो।  कभी कभी स्त्री पुरुष अपने शरीर के द्वारा दिए गए लुब्रीकेंट की तुलना में अलग से अधिक सेक्स लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल पसंद करते है।

जब सेक्स लुब्रीकेंट को लेने की बात आती है तो बाज़ार में कई प्रकार के सेक्स लुब्रीकेंट मौजूद हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि आपके लिए कौन सा लुब्रीकेंट सही है आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको ऑर्गेनिक सेक्स लुब्रीकेंट ही अधिक इस्तेमाल करने चाहिए ये सेक्स प्राकृतिक अवयव से बने होते हैं जो योनि पर आसानी से पैठ बनाते हैbest sex lubricants for dryness और आमतौर पर मोटी क्रीम आधारित होते हैं। यदि आपको एलर्जी होती है या अन्य असामान्य लक्षणों जैसे अत्यधिक डिस्चार्ज और जलती हुई संवेदनाएं तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। ज्यादातर देखने में आता है कि स्त्री पुरुष  अपनी योनि में सेक्स से पहले ही घरेलु आयल का उपयोग करते है याद रखें इन उत्पादों का उपयोग कंडोम के फटने की संभावना को बढ़ा देता है जब आप सेक्स करते समय चरम पर होते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर हमारी ये वीडियो देख सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

सेक्स के लिए लुब्रिकेंट्स चुनना एक व्यक्तिगत निर्णय है लेकिन एक चिकित्सक होने के नाते हम आपको राय देते हैं कि आप KY Gel और V-Gel का ही उपयोग करें। ये न केवल सेफ है अपितु आपकी सेक्स लाइफ को अगले स्तर तक ले जाने का एक सरल और मजेदार तरीका है और इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता। के वाई जैल मंगवाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये (https://amzn.to/3ojWiRD)।

 

44 Comments

Leave a comment

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help